SBI PO Mains Online Test in Hindi - Series 3
Finish Quiz
0 of 50 questions completed
Questions:
- 1
- 2
- 3
- 4
- 5
- 6
- 7
- 8
- 9
- 10
- 11
- 12
- 13
- 14
- 15
- 16
- 17
- 18
- 19
- 20
- 21
- 22
- 23
- 24
- 25
- 26
- 27
- 28
- 29
- 30
- 31
- 32
- 33
- 34
- 35
- 36
- 37
- 38
- 39
- 40
- 41
- 42
- 43
- 44
- 45
- 46
- 47
- 48
- 49
- 50
Information
SBI PO Mains Online Test in Hindi – Series 3, SBI PO Mains Free Online Test Series 3. SBI (Mains) Exam Online Test 2024, SBI Mains Free Mock Test Exam 2024. SBI PO Mains Exam Free Online Quiz 2024, SBI PO Mains Full Online Mock Test Series 3rd in Hindi. SBI PO Online Test for Mains All Subjects, SBI PO Mains Free Mock Test Series in Hindi. SBI PO Mains Free Mock Test Series 3. SBI PO Mains Hindi Language Online Test in Hindi Series 3rd. SBI PO Mains Quantitative Aptitude Quiz 2024, SBI PO Mains Reasoning Ability Free Online Test. Take SBI PO Mains Online Quiz. The SBI PO Mains Full online mock test paper is free for all students. SBI PO Mains Question and Answers in Hindi and English Series 3. Here we are providing SBI PO Mains Full Mock Test Paper in Hindi. SBI PO Mains Mock Test Series 3rd 2024. Now Test your self for SBI PO Mains Exam by using below quiz…
This paper has 50 questions.
Time allowed is 60 minutes.
The SBI PO Mains Online Test Series 3rd, SBI PO Mains Free Online Test Exam is Very helpful for all students. Now Scroll down below n click on “Start Quiz” or “Start Test” and Test yourself.
You have already completed the quiz before. Hence you can not start it again.
Quiz is loading...
You must sign in or sign up to start the quiz.
You have to finish following quiz, to start this quiz:
Results
0 of 50 questions answered correctly
Your time:
Time has elapsed
You have reached 0 of 0 points, (0)
Average score |
|
Your score |
|
Categories
- Not categorized 0%
Pos. | Name | Entered on | Points | Result |
---|---|---|---|---|
Table is loading | ||||
No data available | ||||
- 1
- 2
- 3
- 4
- 5
- 6
- 7
- 8
- 9
- 10
- 11
- 12
- 13
- 14
- 15
- 16
- 17
- 18
- 19
- 20
- 21
- 22
- 23
- 24
- 25
- 26
- 27
- 28
- 29
- 30
- 31
- 32
- 33
- 34
- 35
- 36
- 37
- 38
- 39
- 40
- 41
- 42
- 43
- 44
- 45
- 46
- 47
- 48
- 49
- 50
- Answered
- Review
-
Question 1 of 50
1. Question
नीचे दी गई सूचना को ध्यानपूर्वक पढिए एवं उस पर आधारित निम्न प्रश्नों का उत्तर दीजिए –
किसी शब्द व्यवस्थापन मशीन को जब शब्दों की इनपुट लाइन दी जाती है, तो वह उन्हें हर चरण में एक विशेष नियम के तहत पुनर्व्यवस्थित करती हैं। नीचे इनपुट और उसकी पुनर्व्यवस्था का एक उदाहरण दिया गया है।
इनपुट :– 54 boy 28 75 is ramesh 48 97 take target charm 92 58.
चरण 1 :– 97 54 boy 28 75 is ramesh 48 take target charm 92 58.
चरण 2 :– target 97 54 boy 28 75 is ramesh 48 take charm 92 58.
चरण 3 :– 92 target 97 54 boy 28 75 is ramesh 48 take charm 58.
चरण 4 :– take 92 target 97 54 boy 28 75 is ramesh 48 charm 58.
चरण 5 :– 75 take 92 target 97 54 boy 28 is ramesh 48 charm 58.
चरण 6 :– ramesh 75 take 92 target 97 54 boy 28 is 48 charm 58.
चरण 7 :– 58 ramesh 75 take 92 target 97 54 boy 28 is 48 charm.
चरण 8 :– is 58 ramesh 75 take 92 target 97 54 boy 28 48 charm.
चरण 9 :– 54 is 58 ramesh 75 take 92 target 97 boy 28 48 charm.
चरण 10 :– charm 54 is 58 ramesh 75 take 92 target 97 boy 28 48.
चरण 11 :– 48 charm 54 is 58 ramesh 75 take 92 target 97 boy 28.
चरण 12 :– boy 48 charm 54 is 58 ramesh 75 take 92 target 97 28.
चरण 13 :– 28 boy 48 charm 54 is 58 ramesh 75 take 92 target 97.
और चरण 13 इस इनपुट प्रक्रिया का अन्तिम चरण होगा।
उपरोक्त व्यवस्था क्रम का अनुसरण करते हुऐ निम्न प्रश्नों का उत्तर दीजिए।यदि एक इनपुट का III चरण : talk 98 walk six mark been 87 22 72 53 harm 27 है, तो निम्न में से कौंनसा निश्चित रूप से इनपुट होगा?
Correct
Incorrect
-
Question 2 of 50
2. Question
दी गई सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें एवम् दिये गये प्रश्नों के उत्तर दें।
दस व्यक्ति इवान, गेल्विन, जेन, गेल, हंटर, ट्राॅय, वारेन, विक्टर, हैडेन और यार्क दो पंक्तियों में बैठे है। जिनमें से प्रत्येक पंक्ति में पॉंच–पाँच बैठे है। पहली पंक्ति में बैठे व्यक्ति दक्षिण दिशा में देख रहे है और दूसरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति उत्तर दिशा में देख रहे है। पहली पंक्ति में प्रत्येक व्यक्ति दूसरी पंक्ति के किसी एक व्यक्ति के सामने बैठा है।
- उनमें से प्रत्येक को एक अलग खेल-खेलना पसंद है जैसे – क्रिकेट, कुश्ती, हॉकी, वॉलीबाल, मुक्केबाजी, बेसबॉल्ा, टेनिस, कबड्डी, बास्केटबॉल एवम् बैडमिंटन किन्तु आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में।
- जेन को कबड्डी पसंद है टेनिस पसंद करने वाला व्यक्ति यार्क के दायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है। गेल को क्रिकेट पसंद नहीं है। इवान, बैडमिंटन पसंद करने वाले के बायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है।
- जो व्यक्ति मुक्केबाजी एवम् बेसबॉल पसंद करते है। वे एक – दूसरे के सामने बैठे है। ट्रोम, हंटर के ठीक सामने बैठा है जिसे बास्केटबॉल पसंद है। जिसे हॉकी पसंद है वह वॉलीबाल पसंद करने वाले के सामने बैठा है गेल्विन उत्तर की ओर नहीं देख रहा है लेकिन विक्टर के बायें तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसे हॉकी पसंद है।
- जेन एवम् यार्क के बीच केवल एक व्यक्ति बैठा है। इवान पंक्ति के एक अन्तिम सिरे पर बैठा है तथा बेसबॉल पसंद करता है। जिसे वॉलीबाल पसंद है वह हैडेन के तुरंत दायें बैठा है जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। टेनिस एवम् बैडमिंटन पसंद करने वाले उत्तर दिशा की ओर नहीं देख रहे है।
निम्न में से कौन पंक्तियों के अन्तिम सिरों पर बैठे है?
Correct
Incorrect
-
Question 3 of 50
3. Question
दी गई सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें एवम् दिये गये प्रश्नों के उत्तर दें।
दस व्यक्ति इवान, गेल्विन, जेन, गेल, हंटर, ट्राॅय, वारेन, विक्टर, हैडेन और यार्क दो पंक्तियों में बैठे है। जिनमें से प्रत्येक पंक्ति में पॉंच–पाँच बैठे है। पहली पंक्ति में बैठे व्यक्ति दक्षिण दिशा में देख रहे है और दूसरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति उत्तर दिशा में देख रहे है। पहली पंक्ति में प्रत्येक व्यक्ति दूसरी पंक्ति के किसी एक व्यक्ति के सामने बैठा है।
- उनमें से प्रत्येक को एक अलग खेल-खेलना पसंद है जैसे – क्रिकेट, कुश्ती, हॉकी, वॉलीबाल, मुक्केबाजी, बेसबॉल्ा, टेनिस, कबड्डी, बास्केटबॉल एवम् बैडमिंटन किन्तु आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में।
- जेन को कबड्डी पसंद है टेनिस पसंद करने वाला व्यक्ति यार्क के दायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है। गेल को क्रिकेट पसंद नहीं है। इवान, बैडमिंटन पसंद करने वाले के बायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है।
- जो व्यक्ति मुक्केबाजी एवम् बेसबॉल पसंद करते है। वे एक – दूसरे के सामने बैठे है। ट्रोम, हंटर के ठीक सामने बैठा है जिसे बास्केटबॉल पसंद है। जिसे हॉकी पसंद है वह वॉलीबाल पसंद करने वाले के सामने बैठा है गेल्विन उत्तर की ओर नहीं देख रहा है लेकिन विक्टर के बायें तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसे हॉकी पसंद है।
- जेन एवम् यार्क के बीच केवल एक व्यक्ति बैठा है। इवान पंक्ति के एक अन्तिम सिरे पर बैठा है तथा बेसबॉल पसंद करता है। जिसे वॉलीबाल पसंद है वह हैडेन के तुरंत दायें बैठा है जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। टेनिस एवम् बैडमिंटन पसंद करने वाले उत्तर दिशा की ओर नहीं देख रहे है।
निम्न पॉंच में से चार एक निश्चित तरीके से एक–दूसरे के समान है इसलिए उनका एक समूह बनता है निम्न विकल्पों में से कौनसा एक इस समूह से सम्बन्धित नहीं है?
Correct
Incorrect
-
Question 4 of 50
4. Question
दी गई सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें एवम् दिये गये प्रश्नों के उत्तर दें।
दस व्यक्ति इवान, गेल्विन, जेन, गेल, हंटर, ट्राॅय, वारेन, विक्टर, हैडेन और यार्क दो पंक्तियों में बैठे है। जिनमें से प्रत्येक पंक्ति में पॉंच–पाँच बैठे है। पहली पंक्ति में बैठे व्यक्ति दक्षिण दिशा में देख रहे है और दूसरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति उत्तर दिशा में देख रहे है। पहली पंक्ति में प्रत्येक व्यक्ति दूसरी पंक्ति के किसी एक व्यक्ति के सामने बैठा है।
- उनमें से प्रत्येक को एक अलग खेल-खेलना पसंद है जैसे – क्रिकेट, कुश्ती, हॉकी, वॉलीबाल, मुक्केबाजी, बेसबॉल्ा, टेनिस, कबड्डी, बास्केटबॉल एवम् बैडमिंटन किन्तु आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में।
- जेन को कबड्डी पसंद है टेनिस पसंद करने वाला व्यक्ति यार्क के दायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है। गेल को क्रिकेट पसंद नहीं है। इवान, बैडमिंटन पसंद करने वाले के बायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है।
- जो व्यक्ति मुक्केबाजी एवम् बेसबॉल पसंद करते है। वे एक – दूसरे के सामने बैठे है। ट्रोम, हंटर के ठीक सामने बैठा है जिसे बास्केटबॉल पसंद है। जिसे हॉकी पसंद है वह वॉलीबाल पसंद करने वाले के सामने बैठा है गेल्विन उत्तर की ओर नहीं देख रहा है लेकिन विक्टर के बायें तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसे हॉकी पसंद है।
- जेन एवम् यार्क के बीच केवल एक व्यक्ति बैठा है। इवान पंक्ति के एक अन्तिम सिरे पर बैठा है तथा बेसबॉल पसंद करता है। जिसे वॉलीबाल पसंद है वह हैडेन के तुरंत दायें बैठा है जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। टेनिस एवम् बैडमिंटन पसंद करने वाले उत्तर दिशा की ओर नहीं देख रहे है।
यदि यार्क एवम् गेल अपनी स्थितियॉं आपस में बदल लें तो निम्न में से कौन उसके बायें दूसरा होगा जो वॉलीबाल पसंद करता है?
Correct
Incorrect
-
Question 5 of 50
5. Question
दी गई सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें एवम् दिये गये प्रश्नों के उत्तर दें।
दस व्यक्ति इवान, गेल्विन, जेन, गेल, हंटर, ट्राॅय, वारेन, विक्टर, हैडेन और यार्क दो पंक्तियों में बैठे है। जिनमें से प्रत्येक पंक्ति में पॉंच–पाँच बैठे है। पहली पंक्ति में बैठे व्यक्ति दक्षिण दिशा में देख रहे है और दूसरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति उत्तर दिशा में देख रहे है। पहली पंक्ति में प्रत्येक व्यक्ति दूसरी पंक्ति के किसी एक व्यक्ति के सामने बैठा है।
- उनमें से प्रत्येक को एक अलग खेल-खेलना पसंद है जैसे – क्रिकेट, कुश्ती, हॉकी, वॉलीबाल, मुक्केबाजी, बेसबॉल्ा, टेनिस, कबड्डी, बास्केटबॉल एवम् बैडमिंटन किन्तु आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में।
- जेन को कबड्डी पसंद है टेनिस पसंद करने वाला व्यक्ति यार्क के दायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है। गेल को क्रिकेट पसंद नहीं है। इवान, बैडमिंटन पसंद करने वाले के बायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है।
- जो व्यक्ति मुक्केबाजी एवम् बेसबॉल पसंद करते है। वे एक – दूसरे के सामने बैठे है। ट्रोम, हंटर के ठीक सामने बैठा है जिसे बास्केटबॉल पसंद है। जिसे हॉकी पसंद है वह वॉलीबाल पसंद करने वाले के सामने बैठा है गेल्विन उत्तर की ओर नहीं देख रहा है लेकिन विक्टर के बायें तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसे हॉकी पसंद है।
- जेन एवम् यार्क के बीच केवल एक व्यक्ति बैठा है। इवान पंक्ति के एक अन्तिम सिरे पर बैठा है तथा बेसबॉल पसंद करता है। जिसे वॉलीबाल पसंद है वह हैडेन के तुरंत दायें बैठा है जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। टेनिस एवम् बैडमिंटन पसंद करने वाले उत्तर दिशा की ओर नहीं देख रहे है।
वारेन एवम् उस व्यक्ति के मध्य कितने व्यक्ति बैठे है जो कि हॉकी पसंद करता है?
Correct
Incorrect
-
Question 6 of 50
6. Question
दी गई सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें एवम् दिये गये प्रश्नों के उत्तर दें।
दस व्यक्ति इवान, गेल्विन, जेन, गेल, हंटर, ट्राॅय, वारेन, विक्टर, हैडेन और यार्क दो पंक्तियों में बैठे है। जिनमें से प्रत्येक पंक्ति में पॉंच–पाँच बैठे है। पहली पंक्ति में बैठे व्यक्ति दक्षिण दिशा में देख रहे है और दूसरी पंक्ति में बैठे व्यक्ति उत्तर दिशा में देख रहे है। पहली पंक्ति में प्रत्येक व्यक्ति दूसरी पंक्ति के किसी एक व्यक्ति के सामने बैठा है।
- उनमें से प्रत्येक को एक अलग खेल-खेलना पसंद है जैसे – क्रिकेट, कुश्ती, हॉकी, वॉलीबाल, मुक्केबाजी, बेसबॉल्ा, टेनिस, कबड्डी, बास्केटबॉल एवम् बैडमिंटन किन्तु आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में।
- जेन को कबड्डी पसंद है टेनिस पसंद करने वाला व्यक्ति यार्क के दायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है। गेल को क्रिकेट पसंद नहीं है। इवान, बैडमिंटन पसंद करने वाले के बायें से दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति के ठीक सामने बैठा है।
- जो व्यक्ति मुक्केबाजी एवम् बेसबॉल पसंद करते है। वे एक – दूसरे के सामने बैठे है। ट्रोम, हंटर के ठीक सामने बैठा है जिसे बास्केटबॉल पसंद है। जिसे हॉकी पसंद है वह वॉलीबाल पसंद करने वाले के सामने बैठा है गेल्विन उत्तर की ओर नहीं देख रहा है लेकिन विक्टर के बायें तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसे हॉकी पसंद है।
- जेन एवम् यार्क के बीच केवल एक व्यक्ति बैठा है। इवान पंक्ति के एक अन्तिम सिरे पर बैठा है तथा बेसबॉल पसंद करता है। जिसे वॉलीबाल पसंद है वह हैडेन के तुरंत दायें बैठा है जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। टेनिस एवम् बैडमिंटन पसंद करने वाले उत्तर दिशा की ओर नहीं देख रहे है।
कौन उस व्यक्ति के विकर्णत: सामने बैठा है जिसे कि वॉलीबाल पसंद है?
Correct
Incorrect
-
Question 7 of 50
7. Question
यहाँ प्रत्येक प्रश्न में एक कथन एवं उसके नीचे दो निष्कर्ष I एवं II दिये गये है। आपको प्रत्येक कथन को सत्य मानना है, तब दोनो निष्कर्षों पर एक साथ विचार करें और फिर तय करें कि कोनसा निष्कर्ष दिये गये कथन का तार्किक रूप से अनुसरण करता है।
कथन:– गुणवत्ता का होना सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए भारत सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी मात्रा में धनराशि आवंटित कर रही है।
निष्कर्ष:– 1. भारत में रोजगार के अवसर जल्द ही बढ़ेगे।
2. अकेले वित्तपोषण उच्च स्तर की शिक्षा को नहीं बढ़ा सकता।Correct
Incorrect
-
Question 8 of 50
8. Question
यहाँ प्रत्येक प्रश्न में एक कथन एवं उसके नीचे दो निष्कर्ष I एवं II दिये गये है। आपको प्रत्येक कथन को सत्य मानना है, तब दोनो निष्कर्षों पर एक साथ विचार करें और फिर तय करें कि कोनसा निष्कर्ष दिये गये कथन का तार्किक रूप से अनुसरण करता है।
कथन:– उन्होंने वर्तमान दहेज-प्रथा को रोकने पर बल दिया और इसे अन्य तरीकों से प्रतिस्थापित करने की कोशिश की।
निष्कर्ष:– I. उनके प्रयासों से दहेज प्रथाऐं समाप्त हो जायेंगी।
II. दहेज प्रथाऐं कभी समाप्त नहीं हाे सकती।Correct
Incorrect
-
Question 9 of 50
9. Question
यहाँ प्रत्येक प्रश्न में एक कथन एवं उसके नीचे दो निष्कर्ष I एवं II दिये गये है। आपको प्रत्येक कथन को सत्य मानना है, तब दोनो निष्कर्षों पर एक साथ विचार करें और फिर तय करें कि कोनसा निष्कर्ष दिये गये कथन का तार्किक रूप से अनुसरण करता है।
कथन:– भारत का कोई भी नागरिक पूरी तरह से आत्मनिर्भर नहीं है।
निष्कर्ष: I. वर्तमान में भारत गरीब देशों की श्रेणी में आ गया।
II. भारत के उत्पाद निर्यात हो रहे है।Correct
Incorrect
-
Question 10 of 50
10. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में कुछ कथन दिये गये है एवं उनके नीचे कुछ निष्कर्ष दिये गये है। आपको दिये गये कथनों को सत्य मानना है, भले ही वे सर्वज्ञात तथ्यों से भिन्न प्रतीत होते हों। सभी निष्कर्षों को पढिये फिर तय कीजिए कि दिया गया कौनसा निष्कर्ष कथनों का तार्किक रूप से सही अनुसरण करता है, भले ही सर्वज्ञात तथ्य कुछ भ्ाी हों।
कथन:– सभी अस्पताल धर्मशाला है। सभी विद्यालय दुकान है। कुछ मकान मैदान नहीं है। कुछ धर्मशाला मकान नहीं है। कोई दुकान मैदान नहीं है।
निष्कर्ष:– I. कुछ मैदान अस्पताल नहीं है।
II. वे सभी मैदान जो मकान नहीं है। धर्मशाला हो सकते है।
III. सभी स्कूलों का मकान होना एक सम्भावना है।
IV. कुछ मकान स्कूल नहीं हो सकते।Correct
I. (✕)
II. (✓)
III. (✓)
IV. (✓)Incorrect
I. (✕)
II. (✓)
III. (✓)
IV. (✓) -
Question 11 of 50
11. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में एक प्रश्न तथा दो कथन I तथा II दिये गये है। आपको यह तय करना है कि कथनों में दिया गया डाटा प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है या नही। दोनों कथनों को पढिए और उत्तर दीजिए :
कक्षा में विद्यार्थियों (पुरुष तथा महिला) की कुल संख्या कितनी है ?
I. कक्षा के विद्यार्थियों का औसत वजन 61.54 किग्रा. है। पुरुष विद्यार्थियों का औसत वजन 63 किग्रा. है तथा महिला विद्यार्थियों का औसत वजन 59.31 किग्रा. है। पुरुष विद्यार्थियों की कुल संख्या एवं महिला विद्यार्थियों की कुल संख्या के बीच अन्तर 30 है।
II. कक्षा में पुरुष विद्यार्थियों की कुल संख्या एवं महिला विद्यार्थियों की कुल संख्या का अनुपात क्रमश: 5 : 8 है।Correct
कथन I से : –
माना, महिला विद्यार्थियों की कुल संख्या = x.
∴ पुरुष विद्यार्थियों की संख्या = x + 30
∴ (x + 30) × 63 + x × 59.31 = (2x + 30) × 61.54
⇒ 63x + 1890 + 59.31x = 123.08x + 1846.2
⇒
लेकिन कथन II से संभव नहीं है।Incorrect
कथन I से : –
माना, महिला विद्यार्थियों की कुल संख्या = x.
∴ पुरुष विद्यार्थियों की संख्या = x + 30
∴ (x + 30) × 63 + x × 59.31 = (2x + 30) × 61.54
⇒ 63x + 1890 + 59.31x = 123.08x + 1846.2
⇒
लेकिन कथन II से संभव नहीं है। -
Question 12 of 50
12. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में एक प्रश्न तथा दो कथन I तथा II दिये गये है। आपको यह तय करना है कि कथनों में दिया गया डाटा प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है या नही। दोनों कथनों को पढिए और उत्तर दीजिए :
दोनों संख्याओं के वर्गों के योग का मान कितना है ?
I. दोनों संख्याओं का येाग 128 है।
II. दोनों संख्याओं के म.स.प. तथा ल.स.प. क्रमश: 8 तथा 504 है।Correct
दोनों कथनों से,
माना, संख्याएँ 8a तथा 8b है।
∴ 8 × a × b = 504
⇒ ab = 63 … (i)
& a+b = 128/8 = 16 … (ii)
∴ a = 9, b = 7
∴ संख्याएँ हैं : – 8 × 9, 8 × 7
= 72, 56
∴ अभीष्ट वर्गों का योग = 722 + 562 = 5184 + 3136 = 8320Incorrect
दोनों कथनों से,
माना, संख्याएँ 8a तथा 8b है।
∴ 8 × a × b = 504
⇒ ab = 63 … (i)
& a+b = 128/8 = 16 … (ii)
∴ a = 9, b = 7
∴ संख्याएँ हैं : – 8 × 9, 8 × 7
= 72, 56
∴ अभीष्ट वर्गों का योग = 722 + 562 = 5184 + 3136 = 8320 -
Question 13 of 50
13. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में एक प्रश्न तथा दो कथन I तथा II दिये गये है। आपको यह तय करना है कि कथनों में दिया गया डाटा प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है या नही। दोनों कथनों को पढिए और उत्तर दीजिए :
मेज का लागत मूल्य कितना है ?
I. जब मेज को 1054 रु. में बेचा जाता है तो प्राप्त लाभ प्रतिशत, मेज को 952 रु. में बेचे जाने पर प्राप्त होने वाले लाभ प्रतिशत का दोगुना है।
II. मेज का अंकित मूल्य 1105 रु. है। यदि इसके अंकित मूल्य पर 20% की छूट दी जाती है, तो 4% का लाभ प्राप्त होता है।Correct
कथन – I से :
मेज का लागत मूल्य = [952 – (1054 – 952)] रु.
= (952 – 102) रु. = 850 रु.
कथन – II से :
मेज का लागत मूल्य =
=
= 850 रु.Incorrect
कथन – I से :
मेज का लागत मूल्य = [952 – (1054 – 952)] रु.
= (952 – 102) रु. = 850 रु.
कथन – II से :
मेज का लागत मूल्य =
=
= 850 रु. -
Question 14 of 50
14. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में एक प्रश्न तथा दो कथन I तथा II दिये गये है। आपको यह तय करना है कि कथनों में दिया गया डाटा प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है या नही। दोनों कथनों को पढिए और उत्तर दीजिए :
आयत के विकर्ण की लम्बाई कितनी है ?
I. आयत की लम्बाई इसकी चौड़ाई से 20% अधिक है।
II. आयत का परिमाप 32 मीटर है। आयत की लम्बाई एवं चौड़ाई के बीच अन्तर 6 मीटर है।Correct
कथन II से :
2[l + (l – 6)] = 32
⇒ 2 × 2l – 12 = 32
⇒ 4l = 44
⇒ l = 11
∴ b = 5
∴ विकर्ण = मीटरIncorrect
कथन II से :
2[l + (l – 6)] = 32
⇒ 2 × 2l – 12 = 32
⇒ 4l = 44
⇒ l = 11
∴ b = 5
∴ विकर्ण = मीटर -
Question 15 of 50
15. Question
नीचे दिये गये प्रश्न में एक प्रश्न तथा दो कथन I तथा II दिये गये है। आपको यह तय करना है कि कथनों में दिया गया डाटा प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त है या नही। दोनों कथनों को पढिए और उत्तर दीजिए :
मीना की वर्तमान आयु कितनी है ?
I. मीना की वर्तमान उम्र तथा उसकी मां की वर्तमान उम्र का अनुपात क्रमश: 7 : 16 है।
II. मीना की वर्तमान उम्र का 1/2 मां की वर्तमान उम्र के 1/8 से अनुपात क्रमश: 7 : 4 है।Correct
कोई भी कथन, प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त नहीं है।
Incorrect
कोई भी कथन, प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त नहीं है।
-
Question 16 of 50
16. Question
एक आईआईटी कॉलेज में, 1800 विद्यार्थियों के एक समूह में लड़कों तथा लड़कियों का अनुपात क्रमश: 7 : 5 है। विद्र्याथी या तो कम्प्यूटर साइंस पढ़ते हैं या आईटी पढ़ते है। उनमें से प्रत्येक, उपन्यास, जीवनी एवं कल्पित विज्ञान कथाओं में से एक या एक से अधिक को पसंद करते है। लड़कों में से 48% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते है तथा शेष आईटी की पढ़ाई करते है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/6 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/4 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते है तथा 1/4 तीनों प्रकार की कितनों को पसन्द करते हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/13 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते हैं तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं।
लड़कियों में से, 44% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करती है तथा शेष IT की पढ़ाई करती है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/5 केवल उपन्यास पसन्द करती है, 1/11 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती हैं तथा 1/5 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करती हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती है तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।Correct
कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से केवल विज्ञान कल्पित कथा को पसंद करने वालों की संख्या, उपन्यास पसन्द करने वाले लड़कों की संख्या का 1/7 है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले ऐसे लड़कों की कुल संख्या कितनी है जो या तो केवल उपन्यास या केवल विज्ञान कल्पित कथा पसंद करते हैं।
Incorrect
कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से केवल विज्ञान कल्पित कथा को पसंद करने वालों की संख्या, उपन्यास पसन्द करने वाले लड़कों की संख्या का 1/7 है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले ऐसे लड़कों की कुल संख्या कितनी है जो या तो केवल उपन्यास या केवल विज्ञान कल्पित कथा पसंद करते हैं।
-
Question 17 of 50
17. Question
एक आईआईटी कॉलेज में, 1800 विद्यार्थियों के एक समूह में लड़कों तथा लड़कियों का अनुपात क्रमश: 7 : 5 है। विद्र्याथी या तो कम्प्यूटर साइंस पढ़ते हैं या आईटी पढ़ते है। उनमें से प्रत्येक, उपन्यास, जीवनी एवं कल्पित विज्ञान कथाओं में से एक या एक से अधिक को पसंद करते है। लड़कों में से 48% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते है तथा शेष आईटी की पढ़ाई करते है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/6 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/4 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते है तथा 1/4 तीनों प्रकार की कितनों को पसन्द करते हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/13 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते हैं तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं।
लड़कियों में से, 44% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करती है तथा शेष IT की पढ़ाई करती है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/5 केवल उपन्यास पसन्द करती है, 1/11 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती हैं तथा 1/5 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करती हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती है तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।Correct
लड़कियों की कुल संख्या = 1800 × 5/12 = 750
केवल उपन्यास पसन्द करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
=
= [66 + 60] = 126
∴ केवल जीवनी पसन्द करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
= [126 × 200/3 × 1/100] = 80
∴ विज्ञान कल्पित कथा को पसंद करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
= [750 – 66 – 30 – 60 – 70 – 84] = 440Incorrect
लड़कियों की कुल संख्या = 1800 × 5/12 = 750
केवल उपन्यास पसन्द करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
=
= [66 + 60] = 126
∴ केवल जीवनी पसन्द करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
= [126 × 200/3 × 1/100] = 80
∴ विज्ञान कल्पित कथा को पसंद करने वाली लड़कियों की कुल संख्या :
= [750 – 66 – 30 – 60 – 70 – 84] = 440 -
Question 18 of 50
18. Question
एक आईआईटी कॉलेज में, 1800 विद्यार्थियों के एक समूह में लड़कों तथा लड़कियों का अनुपात क्रमश: 7 : 5 है। विद्र्याथी या तो कम्प्यूटर साइंस पढ़ते हैं या आईटी पढ़ते है। उनमें से प्रत्येक, उपन्यास, जीवनी एवं कल्पित विज्ञान कथाओं में से एक या एक से अधिक को पसंद करते है। लड़कों में से 48% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते है तथा शेष आईटी की पढ़ाई करते है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/6 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/4 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते है तथा 1/4 तीनों प्रकार की कितनों को पसन्द करते हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/13 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते हैं तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं।
लड़कियों में से, 44% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करती है तथा शेष IT की पढ़ाई करती है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/5 केवल उपन्यास पसन्द करती है, 1/11 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती हैं तथा 1/5 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करती हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती है तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।यदि आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों की कुल संख्या में से विज्ञान कल्पित कथा को पसन्द करने वाले लड़कों की संख्या 164 है, तो आईटी में अध्ययनरत केवल जीवनी पसन्द करने वाले लड़कों की संख्या कितनी है ?
Correct
आईटी में अध्ययनरत लड़कों की कुल संख्या :
= 1800 × 7/12 × 52/100 = 546
आईटी में अध्ययनरत केवल जीवनी पसन्द करने वाले लड़कों की कुल संख्या :
= [546-546 × 1/7 – 546 × 1/6 – 164]
= [546 – 78 – 91 – 164] = 213Incorrect
आईटी में अध्ययनरत लड़कों की कुल संख्या :
= 1800 × 7/12 × 52/100 = 546
आईटी में अध्ययनरत केवल जीवनी पसन्द करने वाले लड़कों की कुल संख्या :
= [546-546 × 1/7 – 546 × 1/6 – 164]
= [546 – 78 – 91 – 164] = 213 -
Question 19 of 50
19. Question
एक आईआईटी कॉलेज में, 1800 विद्यार्थियों के एक समूह में लड़कों तथा लड़कियों का अनुपात क्रमश: 7 : 5 है। विद्र्याथी या तो कम्प्यूटर साइंस पढ़ते हैं या आईटी पढ़ते है। उनमें से प्रत्येक, उपन्यास, जीवनी एवं कल्पित विज्ञान कथाओं में से एक या एक से अधिक को पसंद करते है। लड़कों में से 48% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते है तथा शेष आईटी की पढ़ाई करते है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/6 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/4 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते है तथा 1/4 तीनों प्रकार की कितनों को पसन्द करते हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/13 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते हैं तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं।
लड़कियों में से, 44% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करती है तथा शेष IT की पढ़ाई करती है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/5 केवल उपन्यास पसन्द करती है, 1/11 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती हैं तथा 1/5 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करती हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती है तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।विद्यार्थियों की कुल संख्या (कम्प्यूटर साइंस तथा आईटी में अध्ययनरत लड़के तथा लड़कियाँ) का कितना प्रतिशत तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं ?
Correct
तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
=
= [126 + 78 + 66 + 60] = 330
∴ अभीष्ट प्रतिशत =Incorrect
तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
=
= [126 + 78 + 66 + 60] = 330
∴ अभीष्ट प्रतिशत = -
Question 20 of 50
20. Question
एक आईआईटी कॉलेज में, 1800 विद्यार्थियों के एक समूह में लड़कों तथा लड़कियों का अनुपात क्रमश: 7 : 5 है। विद्र्याथी या तो कम्प्यूटर साइंस पढ़ते हैं या आईटी पढ़ते है। उनमें से प्रत्येक, उपन्यास, जीवनी एवं कल्पित विज्ञान कथाओं में से एक या एक से अधिक को पसंद करते है। लड़कों में से 48% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करते है तथा शेष आईटी की पढ़ाई करते है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/6 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/4 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते है तथा 1/4 तीनों प्रकार की कितनों को पसन्द करते हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाले लड़कों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करते है, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करते हैं, 1/13 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करते हैं तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करते हैं।
लड़कियों में से, 44% कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करती है तथा शेष IT की पढ़ाई करती है। कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/5 केवल उपन्यास पसन्द करती है, 1/11 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती हैं तथा 1/5 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।
आईटी की पढ़ाई करने वाली लड़कियों में से, 1/7 केवल उपन्यास पसन्द करती हैं, 1/6 केवल उपन्यास तथा जीवनी पसन्द करती हैं, 1/4 केवल उपन्यास तथा विज्ञान कल्पित कथा पसन्द करती है तथा 1/7 तीनों प्रकार की किताबों को पसन्द करती हैं।आईटी में अध्ययनरत, उपन्यास नहीं पसंद करने वाले लड़कें कितने है ?
Correct
आईटी में अध्ययनरत, उपन्यास नहीं पसंद करने वाले लड़कों की कुल संख्या :
=
= 546 – [156 + 91 + 42]
= 546 – 289 = 257Incorrect
आईटी में अध्ययनरत, उपन्यास नहीं पसंद करने वाले लड़कों की कुल संख्या :
=
= 546 – [156 + 91 + 42]
= 546 – 289 = 257 -
Question 21 of 50
21. Question
निम्नलिखित लाइन ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तथा दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
वर्ष 2018 में मैकेनिकल, सिविल तथा इलेक्टॉनिक्स में विशिष्टता (स्पेसलाइजेशन) के साथ सात तकनीकी संस्थानों की क्षमता :
संस्थान B तथा F में विद्यार्थियों की कुल संख्या के बीच अनुपात क्रमश: कितना है ?
Correct
संस्थान B में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (340 + 290 + 270) = 900
संस्थान F में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (410 + 340 + 270) = 1020
∴ अभीष्ट अनुपात = 900 : 1020
= 15 : 17Incorrect
संस्थान B में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (340 + 290 + 270) = 900
संस्थान F में विद्यार्थियों की कुल संख्या = (410 + 340 + 270) = 1020
∴ अभीष्ट अनुपात = 900 : 1020
= 15 : 17 -
Question 22 of 50
22. Question
निम्नलिखित लाइन ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तथा दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
वर्ष 2018 में मैकेनिकल, सिविल तथा इलेक्टॉनिक्स में विशिष्टता (स्पेसलाइजेशन) के साथ सात तकनीकी संस्थानों की क्षमता :
सभी संस्थाओं से मैकेनिकल में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या एवं सभी संस्थाओं से इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या के बीच अन्तर कितना है ?
Correct
सभी संस्थाओं से मैकेनिकल में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [390 + 290 + 330 + 410 + 360 + 340 + 400] = 2520
सभी संस्थाओं से इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [220 + 270 + 360 + 350 + 420 + 270 + 300]= 2190
∴ अभीष्ट अन्तर = 2520 – 2190 = 330Incorrect
सभी संस्थाओं से मैकेनिकल में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [390 + 290 + 330 + 410 + 360 + 340 + 400] = 2520
सभी संस्थाओं से इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [220 + 270 + 360 + 350 + 420 + 270 + 300]= 2190
∴ अभीष्ट अन्तर = 2520 – 2190 = 330 -
Question 23 of 50
23. Question
निम्नलिखित लाइन ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तथा दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
वर्ष 2018 में मैकेनिकल, सिविल तथा इलेक्टॉनिक्स में विशिष्टता (स्पेसलाइजेशन) के साथ सात तकनीकी संस्थानों की क्षमता :
यदि वर्ष 2018 से 2018 में संस्था A, C, D, E तथा G में आईटी में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की संख्या में क्रमश: 15%, 25%, 20%, 10% तथा 15% की वृद्धि हो जाए तो 2018 में इन संस्थानों में आईटी में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या कितनी होगी ?
Correct
2018 में इन संस्थाओं में आईटी में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [260 × 1.15 + 240 × 1.25 + 260 × 1.20 + 330 × 1.10 + 320 × 1.15]
= [299 + 300 + 312 + 363 + 368] = 1642Incorrect
2018 में इन संस्थाओं में आईटी में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [260 × 1.15 + 240 × 1.25 + 260 × 1.20 + 330 × 1.10 + 320 × 1.15]
= [299 + 300 + 312 + 363 + 368] = 1642 -
Question 24 of 50
24. Question
निम्नलिखित लाइन ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तथा दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
वर्ष 2018 में मैकेनिकल, सिविल तथा इलेक्टॉनिक्स में विशिष्टता (स्पेसलाइजेशन) के साथ सात तकनीकी संस्थानों की क्षमता :
A, C, E तथा G संस्थानों से आईटी में विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या, संस्थानों B, D, F तथा G से मैकेनिकल में विशेषता रखने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या का कितना प्रतिशत है ?
Correct
Incorrect
-
Question 25 of 50
25. Question
निम्नलिखित लाइन ग्राफ का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें तथा दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
वर्ष 2018 में मैकेनिकल, सिविल तथा इलेक्टॉनिक्स में विशिष्टता (स्पेसलाइजेशन) के साथ सात तकनीकी संस्थानों की क्षमता :
संस्थान B तथा F को मिलाकर विद्यार्थियों की कुल संख्या, संस्थान C तथा E को मिलाकर, विद्यार्थियों की कुल संख्या से कितना प्रतिशत अधिक या कम है ?
Correct
संस्थान B तथा F में विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [(340 + 290 + 270) + (410 + 340 + 270)]
= [900 + 1020] = 1920
संस्थान C तथा E में विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [(360 + 330 + 240) + (420 + 360 + 330)]
= [930 + 1110] = 2040
∴ कम प्रतिशत = [2040-1920 / 2040 × 100]% = 5.88% ≅ 6%Incorrect
संस्थान B तथा F में विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [(340 + 290 + 270) + (410 + 340 + 270)]
= [900 + 1020] = 1920
संस्थान C तथा E में विद्यार्थियों की कुल संख्या :
= [(360 + 330 + 240) + (420 + 360 + 330)]
= [930 + 1110] = 2040
∴ कम प्रतिशत = [2040-1920 / 2040 × 100]% = 5.88% ≅ 6% -
Question 26 of 50
26. Question
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018 का विषय क्या है?
Correct
Incorrect
-
Question 27 of 50
27. Question
कौन सा सौर संयंत्र विश्व बैंक से ऋण प्राप्त करेगा?
Correct
Incorrect
-
Question 28 of 50
28. Question
किस टीम ने रणजी ट्राफी 2018 जीती है?
Correct
Incorrect
-
Question 29 of 50
29. Question
जनसंख्या का माल्थस सिद्धांत किसके बीच में संबंध को प्रदर्शित करता है ?
1) इष्टतम वृद्धि
2) जनसंख्या वृद्धि
3) विकास
4) खाद्य आपूर्तिCorrect
Incorrect
-
Question 30 of 50
30. Question
किसके प्रधानमंत्री काल में रोलिंग प्लान की रणनीति को अपनाया गया था ?
1. इंदिरा गांधी
2. चंद्रशेखर राय
3. आई.के. गुजराल
4. पी.वी. नरसिंह राव
5. मोरारजी देसाईCorrect
Incorrect
-
Question 31 of 50
31. Question
किस/किन बैंक/बैंको ने सरकार द्वारा ढाले गए “भारतीय स्वर्ण सिक्का” की बिक्री के लिए “एमएमटीसी” के साथ समझौता किया है ?
1. बैंक ऑफ बड़ौदा
2. केनरा बैंक
3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
4. पंजाब नेशनल बैंक
5. स्टेट बैंक ऑफ इंडियाCorrect
Incorrect
-
Question 32 of 50
32. Question
पुस्तक “इंडिया-यूएस रिलेशन्स इन द एज ऑफ अनसर्टेटी” के लेखक कौन हैं?
Correct
Incorrect
-
Question 33 of 50
33. Question
किस कंपनी ने भारत में स्टार्टअप प्रोग्राम “लॉन्चपैड” को लॉन्च किया है?
Correct
Incorrect
-
Question 34 of 50
34. Question
किस शहर ने हाल ही में “हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस” की मेजबानी की है?
Correct
Incorrect
-
Question 35 of 50
35. Question
किस बैंक ने “आधार भुगतान ब्रिज सिस्टम” शुरू किया है ?
Correct
Incorrect
-
Question 36 of 50
36. Question
In each of the following questions five options are given, of which one word is most nearly the same or opposite in meaning to the given word in the question. Find the correct option having either same or opposite meaning.
Confrontation
Correct
Incorrect
-
Question 37 of 50
37. Question
In each of the following questions five options are given, of which one word is most nearly the same or opposite in meaning to the given word in the question. Find the correct option having either same or opposite meaning.
Floundered
Correct
Incorrect
-
Question 38 of 50
38. Question
In each of the following questions five options are given, of which one word is most nearly the same or opposite in meaning to the given word in the question. Find the correct option having either same or opposite meaning.
Articulated
Correct
Incorrect
-
Question 39 of 50
39. Question
In each of the following questions five options are given, of which one word is most nearly the same or opposite in meaning to the given word in the question. Find the correct option having either same or opposite meaning.
Subliminal
Correct
Incorrect
-
Question 40 of 50
40. Question
In each of the following questions five options are given, of which one word is most nearly the same or opposite in meaning to the given word in the question. Find the correct option having either same or opposite meaning.
Genial
Correct
Incorrect
-
Question 41 of 50
41. Question
In each of the following sentences four options are given. You are needed to identify the best way of writing the sentence in context of the correct usage of standard written English.
The protesters are obviously under the mistaken impression that an ordinance is ‘temporary’. And they remain unmoved even after the State government clarified that it intends to replace it with a Bill.
Correct
Incorrect
-
Question 42 of 50
42. Question
In each of the following sentences four options are given. You are needed to identify the best way of writing the sentence in context of the correct usage of standard written English.
Neither the British government or those that supported the move to leave the EU should harbour any illusions that some of the goal outlined in the speech of Prime Minister will be difficult to achieve.
Correct
Incorrect
-
Question 43 of 50
43. Question
In each of the following sentences four options are given. You are needed to identify the best way of writing the sentence in context of the correct usage of standard written English.
The mismatch from the number of people who annually reach work age and the availability of jobs has been a matter of constant concern globally.
Correct
Incorrect
-
Question 44 of 50
44. Question
In each of the following sentences four options are given. You are needed to identify the best way of writing the sentence in context of the correct usage of standard written English.
The successful test-firing of the long-range ballistic missile Agni-V for the fourth time is a significant step towards build a credibllitynuclear deterrence.
Correct
Incorrect
-
Question 45 of 50
45. Question
In each of the following sentences four options are given. You are needed to identify the best way of writing the sentence in context of the correct usage of standard written English.
Election Commission’s decision to delay the elections has triggering massive protests around the country, in particular turning Moscow, the capital, into a battleground between security personnel and protesters.
Correct
Incorrect
-
Question 46 of 50
46. Question
In the following question, a passage is given and some of its words are omitted and are represented by a number. After the number, a word has been suggested which may fit in the blank. After the passage, four words are suggested for each of the blank, out of which one word fits in the blank; if the word given in the passage just after the blank fits in the passage, Mark (E) as the answer, i.e. No correction required.
Nonverbal communication describes the ...(31)… (procedures) of conveying a type of information in the form of non-linguistic representations. Examples of nonverbal communication include haptic communication, chronemic communication, …(32)… (gestures), body language, facial expressions, eye contact, and how one dresses. Nonverbal communication also relates to …(33)… (content) of a message. Examples of intent are voluntary, intentional movements like shaking a hand or winking, as well as involuntary, such as sweating. Speech also contains nonverbal elements known as paralanguage, e.g. rhythm, intonation, tempo, and stress. It …(34)… (induces) communication most at the subconscious level and establishes trust. Likewise, written texts include nonverbal elements such as handwriting style, …(35)…(spatial) arrangement of words and the use of emoticons to convey emotion.
Correct
Incorrect
-
Question 47 of 50
47. Question
In the following question, a passage is given and some of its words are omitted and are represented by a number. After the number, a word has been suggested which may fit in the blank. After the passage, four words are suggested for each of the blank, out of which one word fits in the blank; if the word given in the passage just after the blank fits in the passage, Mark (E) as the answer, i.e. No correction required.
Nonverbal communication describes the ...(31)… (procedures) of conveying a type of information in the form of non-linguistic representations. Examples of nonverbal communication include haptic communication, chronemic communication, …(32)… (gestures), body language, facial expressions, eye contact, and how one dresses. Nonverbal communication also relates to …(33)… (content) of a message. Examples of intent are voluntary, intentional movements like shaking a hand or winking, as well as involuntary, such as sweating. Speech also contains nonverbal elements known as paralanguage, e.g. rhythm, intonation, tempo, and stress. It …(34)… (induces) communication most at the subconscious level and establishes trust. Likewise, written texts include nonverbal elements such as handwriting style, …(35)…(spatial) arrangement of words and the use of emoticons to convey emotion.
Correct
Incorrect
-
Question 48 of 50
48. Question
In the following question, a passage is given and some of its words are omitted and are represented by a number. After the number, a word has been suggested which may fit in the blank. After the passage, four words are suggested for each of the blank, out of which one word fits in the blank; if the word given in the passage just after the blank fits in the passage, Mark (E) as the answer, i.e. No correction required.
Nonverbal communication describes the ...(31)… (procedures) of conveying a type of information in the form of non-linguistic representations. Examples of nonverbal communication include haptic communication, chronemic communication, …(32)… (gestures), body language, facial expressions, eye contact, and how one dresses. Nonverbal communication also relates to …(33)… (content) of a message. Examples of intent are voluntary, intentional movements like shaking a hand or winking, as well as involuntary, such as sweating. Speech also contains nonverbal elements known as paralanguage, e.g. rhythm, intonation, tempo, and stress. It …(34)… (induces) communication most at the subconscious level and establishes trust. Likewise, written texts include nonverbal elements such as handwriting style, …(35)…(spatial) arrangement of words and the use of emoticons to convey emotion.
Correct
Incorrect
-
Question 49 of 50
49. Question
In the following question, a passage is given and some of its words are omitted and are represented by a number. After the number, a word has been suggested which may fit in the blank. After the passage, four words are suggested for each of the blank, out of which one word fits in the blank; if the word given in the passage just after the blank fits in the passage, Mark (E) as the answer, i.e. No correction required.
Nonverbal communication describes the ...(31)… (procedures) of conveying a type of information in the form of non-linguistic representations. Examples of nonverbal communication include haptic communication, chronemic communication, …(32)… (gestures), body language, facial expressions, eye contact, and how one dresses. Nonverbal communication also relates to …(33)… (content) of a message. Examples of intent are voluntary, intentional movements like shaking a hand or winking, as well as involuntary, such as sweating. Speech also contains nonverbal elements known as paralanguage, e.g. rhythm, intonation, tempo, and stress. It …(34)… (induces) communication most at the subconscious level and establishes trust. Likewise, written texts include nonverbal elements such as handwriting style, …(35)…(spatial) arrangement of words and the use of emoticons to convey emotion.
Correct
Incorrect
-
Question 50 of 50
50. Question
In the following question, a passage is given and some of its words are omitted and are represented by a number. After the number, a word has been suggested which may fit in the blank. After the passage, four words are suggested for each of the blank, out of which one word fits in the blank; if the word given in the passage just after the blank fits in the passage, Mark (E) as the answer, i.e. No correction required.
Nonverbal communication describes the ...(31)… (procedures) of conveying a type of information in the form of non-linguistic representations. Examples of nonverbal communication include haptic communication, chronemic communication, …(32)… (gestures), body language, facial expressions, eye contact, and how one dresses. Nonverbal communication also relates to …(33)… (content) of a message. Examples of intent are voluntary, intentional movements like shaking a hand or winking, as well as involuntary, such as sweating. Speech also contains nonverbal elements known as paralanguage, e.g. rhythm, intonation, tempo, and stress. It …(34)… (induces) communication most at the subconscious level and establishes trust. Likewise, written texts include nonverbal elements such as handwriting style, …(35)…(spatial) arrangement of words and the use of emoticons to convey emotion.
Correct
Incorrect